SSC CHSL 2025 Result
Tier 1 Result | Tier 2 Answer Key | Final Vacancy | Option Preference Update
Staff Selection Commission (SSC) की Combined Higher Secondary (10+2) Level Examination 2025 recruitment अब advanced selection stage में पहुंच चुकी है। SSC CHSL Tier-I Result पहले ही 27 February 2026 को जारी किया जा चुका है और qualified candidates के लिए Tier-II examination भी आयोजित हो चुकी है।
Tier-I examination 12 November से 30 November 2025 के बीच Computer Based Mode में आयोजित हुई थी। Multiple shifts में exam होने के कारण SSC ने prescribed normalization method के आधार पर marks calculate करके candidates को Tier-II के लिए shortlist किया था।
इसके बाद SSC CHSL 2025 Tier-II examination 10 April 2026 को आयोजित की गई। Tier-II के बाद tentative answer key और candidate response sheets भी जारी की गईं। Recruitment के अगले महत्वपूर्ण चरण में SSC ने Final Vacancies और Option-cum-Preference process भी जारी किया।
इस समय candidates को Tier-I Result और Tier-II Answer Key को Final Result समझने से बचना चाहिए। Final selection/post allocation SSC के आगे के official result/allocation process के अनुसार होगा।
Tier-I Result – Released
Tier-I Result Date – 27 February 2026
Tier-II Exam – Conducted
Tier-II Exam Date – 10 April 2026
Tier-II Answer Key – Released
Final Vacancy Details – Released
Option-cum-Preference – Completed
Final Result / Allocation – Await Official SSC Release
SSC CHSL 2025 Result Overview
| Particular | Details |
|---|---|
| Recruitment Authority | Staff Selection Commission (SSC) |
| Exam Name | Combined Higher Secondary (10+2) Level Examination, 2025 |
| Popular Name | SSC CHSL 2025 |
| Qualification Level | 10+2 / Intermediate Level |
| Posts | LDC / JSA and DEO related posts as applicable |
| Tier-I Result | Released – 27 February 2026 |
| Tier-II | Conducted – 10 April 2026 |
| Tier-II Answer Key | Released |
| Current Stage | Post-Tier-II / Preference & Selection Process |
| Official Website | ssc.gov.in |
Important Dates
| Event | Date |
|---|---|
| Application Begin | 23 June 2025 |
| Last Date to Apply Online | 18 July 2025 |
| Last Date for Fee Payment | 19 July 2025 |
| Correction Window | 25–26 July 2025 |
| Tier-I Examination | 12–30 November 2025 |
| Tier-I Result | 27 February 2026 |
| Tier-I Final Answer Key / Marks | 19 March 2026 |
| Tier-II Examination | 10 April 2026 |
| Tier-II Answer Key | Released after Tier-II |
| Final Vacancy Details | 19 June 2026 |
| Option-cum-Preference | June 2026 |
| Extended Preference Last Date | 25 June 2026, 11:59 PM |
| Final Result / Allocation | Check latest SSC notice |
SSC CHSL Tier 1 Result 2025
SSC ने CHSL Tier-I Result 27 February 2026 को घोषित किया था। Result PDF में Tier-II examination के लिए provisionally shortlisted candidates की details जारी की गई थीं।
Tier-I multiple shifts में आयोजित होने के कारण raw marks के बजाय SSC की official normalization methodology के अनुसार normalized marks का उपयोग shortlisting के लिए किया गया।
Tier 1 Minimum Qualifying Marks
| Category | Minimum Qualifying Marks |
|---|---|
| UR | 30% |
| OBC / EWS | 25% |
| All Other Categories | 20% |
SSC CHSL Tier 2 Update
Tier-I में shortlisted candidates के लिए SSC ने CHSL Tier-II examination 10 April 2026 को देशभर के विभिन्न examination centres पर आयोजित की।
Exam के बाद Commission ने candidates की Response Sheets के साथ Tentative Answer Keys भी उपलब्ध कराईं। Candidate response और objections की examination के बाद आगे की selection processing SSC द्वारा की जाती है।
Final Vacancy Update
SSC ने 18 June 2026 की स्थिति के अनुसार CHSL 2025 Final Vacancies का document जारी किया, जिसे 19 June 2026 को Commission के notice system पर publish किया गया।
Current recruitment update में कुल vacancy figure 3522 posts के रूप में listed है। Candidates को post-wise, category-wise और department-wise allocation के लिए SSC के final vacancy document को reference मानना चाहिए।
Posts Covered Under SSC CHSL
- Lower Division Clerk (LDC)
- Junior Secretariat Assistant (JSA)
- Data Entry Operator (DEO)
- Data Entry Operator Grade ‘A’, wherever applicable
- Other posts included in the official CHSL vacancy allocation
Option-cum-Preference क्या है?
Tier-II में appear हुए candidates के लिए SSC ने Option-cum-Preference facility जारी की थी। इसमें candidates को available posts, Ministries, Departments और Offices के लिए अपनी preference order submit करनी थी।
यह सिर्फ एक सामान्य formality नहीं है। Candidate द्वारा भरी गई preference final post/department allocation में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है।
SSC ने Option-cum-Preference submission की deadline को extend करके 25 June 2026, 11:59 PM तक कर दिया था।
Preference Submit नहीं करने पर क्या होगा?
SSC के notice के अनुसार निर्धारित समय में Option-cum-Preference submit नहीं करने वाले candidates को applicable allocation/final selection process में consider नहीं किया जा सकता।
इसलिए जिन्होंने Tier-II दिया था उनके लिए preference submission selection process का महत्वपूर्ण हिस्सा था।
SSC CHSL Final Selection कैसे होगा?
SSC CHSL selection में candidate को केवल Tier-I Result देखकर final selected नहीं माना जाता। Recruitment के आगे के stages और eligibility requirements complete होने के बाद final merit/allocation तैयार होती है।
- Tier-I qualification
- Tier-II performance
- Applicable qualifying sections/modules
- Skill Test / Typing Test requirements, where applicable
- Post eligibility
- Category and vacancy availability
- Candidate's submitted Option-cum-Preference
- SSC final merit/allocation rules
How to Check SSC CHSL Result
- नीचे दिए Important Links section में जाएं।
- SSC CHSL Result button पर click करें।
- SSC की official Result page open करें।
- Combined Higher Secondary Level Examination 2025 से संबंधित latest entry देखें।
- Result PDF / Write-Up open करें।
- PDF में अपना Roll Number या Name search करें।
- Result write-up भी जरूर पढ़ें क्योंकि cut-off और next-stage instructions वहीं दिए जाते हैं।
- PDF future reference के लिए save रखें।
Tier 1 Marks कैसे Check करें?
SSC ने Tier-I Final Answer Keys, candidates' response sheets और marks 19 March 2026 को उपलब्ध कराए थे। Candidates SSC login dashboard से अपने individual marks/score details check कर सकते थे।
Result के बाद क्या करें?
- SSC की latest CHSL notice regularly check करें।
- Registration Number और Password सुरक्षित रखें।
- Tier-II related records save रखें।
- Submitted Option-cum-Preference की copy रखें।
- 10th और 12th certificates ready रखें।
- Category certificate, if applicable, updated format में रखें।
- Photo ID और required documents ready रखें।
- Final result/allocation को Tier-I result से confuse न करें।
Candidate Checklist
✓ Tier-I Marks: Released
✓ Tier-II Exam: Conducted
✓ Tier-II Answer Key: Released
✓ Final Vacancy: Released
✓ Option Preference: Window Completed
⏳ Final Selection: Follow latest SSC Result/Allocation notice
