AdminIndia's Government Job Information Portal
ROJGAR VIGYAPANwww.rojgarvigyapan.com
HomeNICL Assistant Admit Card 2026 Out – Phase I Prelims Hall Ticket for 500 Posts, Exam on 27 August
Reading time

NICL Assistant Admit Card 2026 Out – Phase I Prelims Hall Ticket for 500 Posts, Exam on 27 August

NICL Assistant Admit Card 2026

500 Posts | Phase-I Prelims | Exam 27 August 2026

National Insurance Company Limited (NICL) ने Assistant Class-III Recruitment 2026 के Phase-I examination के लिए Admit Card / Call Letter जारी कर दिया है। जिन candidates ने 500 Assistant vacancies के लिए successfully application submit किया था, वे अब official call-letter portal से अपना hall ticket download कर सकते हैं।

NICL Assistant Phase-I Preliminary Examination 27 August 2026 को आयोजित की जाएगी। Admit Card download करने के बाद candidate को सबसे पहले exam date, shift, reporting time, test centre और candidate details carefully check करनी चाहिए।

इस recruitment के लिए online application 18 July से 7 August 2026 तक चला था। Total 500 Assistant posts state/UT-wise notified हैं। Phase-I qualify करने वाले candidates को आगे Phase-II Main Examination में appear करना होगा, जिसकी tentative date 30 October 2026 है। 0

Admit Card केवल exam में entry का document नहीं है। Candidate को call letter के साथ prescribed valid photo identity proof original और उसकी photocopy भी ले जानी होगी। Name mismatch या late reporting जैसी स्थिति में exam centre entry प्रभावित हो सकती है। 1

🔥 Latest NICL Assistant Update:
Admit Card – Released
Total Posts – 500
Phase-I Exam – 27 August 2026
Phase-II Exam – 30 October 2026
Post – Assistant, Class III

NICL Assistant Admit Card 2026 Overview

Particular Details
Organization National Insurance Company Limited (NICL)
Post Name Assistant – Class III
Total Vacancies 500 Posts
Recruitment Type State / UT-wise Recruitment
Admit Card Status Released
Current Stage Phase-I Preliminary Examination
Phase-I Exam Date 27 August 2026
Phase-II Exam Date 30 October 2026
Selection Next Stage Phase-II + Regional Language Test, as applicable

Important Dates

Event Date
Online Registration Start 18 July 2026
Last Date to Apply Online 07 August 2026
Fee Payment Last Date 07 August 2026
Phase-I Admit Card Released
Phase-I Preliminary Exam 27 August 2026
Phase-II Main Exam 30 October 2026
Regional Language Test After Main Exam for shortlisted candidates

Admit Card Status

NICL ASSISTANT PHASE-I CALL LETTER – AVAILABLE

Registered candidates official online call-letter portal पर login करके Phase-I Admit Card download कर सकते हैं। Admit Card availability के बारे में current candidate reports भी 20 August 2026 को call-letter link live होने की पुष्टि कर रहे हैं। 2

Candidate को downloaded hall ticket पर printed timing ही final मानना चाहिए। Different candidates के reporting/exam shifts अलग हो सकते हैं।

How to Download NICL Assistant Admit Card

  1. नीचे Important Links section में Download Admit Card खोलें।
  2. Official NICL/IBPS call-letter login portal open होगा।
  3. अपना Registration Number / Roll Number enter करें।
  4. Password या Date of Birth, जैसा portal मांगे, enter करें।
  5. Captcha / security code complete करें।
  6. Login button पर click करें।
  7. NICL Assistant Phase-I Call Letter open करें।
  8. Candidate Name, exam date और centre verify करें।
  9. Admit Card PDF save करें।
  10. Clear printout निकालकर exam day के लिए सुरक्षित रखें।

Admit Card पर क्या Check करें?

  • Candidate Name
  • Registration Number / Roll Number
  • Post Name – Assistant
  • Phase-I Examination
  • Exam Date
  • Reporting Time
  • Exam Start Time
  • Test Centre Name
  • Complete Centre Address
  • Candidate Photograph
  • Signature / Candidate Details
  • Exam Day Instructions

Exam Day Required Documents

Official recruitment instructions के अनुसार candidate को exam centre पर call letter के साथ valid Photo ID proof लेकर जाना होगा। Original ID के साथ उसकी photocopy भी required है। 3

  • Printed NICL Assistant Call Letter
  • Original Valid Photo Identity Proof
  • Photo ID की Photocopy
  • Other documents specifically mentioned on Admit Card

Accepted Photo ID – Examples

Recruitment instructions में currently valid identity proof के examples में निम्न documents शामिल हैं: 4

  • PAN Card
  • Passport
  • Permanent Driving Licence
  • Voter ID Card
  • Aadhaar / E-Aadhaar with Photograph
  • Employee ID
  • Recognized College / University Photo ID
  • Other prescribed valid photo ID listed in the call-letter instructions
Important: Ration Card और Learner's Driving Licence valid photo-ID proof के रूप में accepted नहीं हैं। 5

Name on ID और Admit Card Match होना चाहिए

Photo ID पर candidate का नाम call letter/application के नाम से match होना चाहिए। अगर name mismatch है तो examination entry में problem हो सकती है। Name change वाले candidates prescribed supporting original documents रखें। 6

Late Reporting से बचें

Call Letter पर printed reporting time के बाद पहुंचने वाले candidates को examination में appear करने की अनुमति नहीं दी जा सकती। इसलिए centre पर पर्याप्त समय पहले पहुंचें। 7

Phase-I exam की actual test duration 60 minutes है, लेकिन identity verification, attendance और other formalities के कारण candidate को centre पर ज्यादा समय रहना पड़ सकता है। 8

NICL Assistant Vacancy – 500 Posts

Post Total Posts
Assistant – Class III 500

Vacancies state/union-territory wise notified हैं और recruitment में regional-language requirement भी महत्वपूर्ण है। 9

Educational Qualification

Candidate को recognized University से Graduate Degree in any discipline या Central Government द्वारा recognized equivalent qualification complete करनी थी।

इसके अलावा जिस State/UT vacancy के लिए candidate ने apply किया है, उसकी regional language पढ़ने, लिखने और बोलने की knowledge required है. 10

Age Limit

Age calculation 01 July 2026 के अनुसार की गई है।

Age Requirement Limit
Minimum Age 21 Years
Maximum Age 30 Years
Relaxation As per applicable recruitment rules

Phase-I Exam Pattern

Test Questions Marks
English Language 30 30
Reasoning Ability 35 35
Quantitative Aptitude 35 35
Total 100 Questions 100 Marks

Phase-I की total duration 60 minutes है। Detailed sectional timing और instructions candidate अपने Call Letter / examination information handout से verify करे।

Negative Marking

Wrong Answer पर 1/4 यानी 0.25 mark negative marking लागू होती है.

इसलिए random guessing से बचना बेहतर है। Candidate speed के साथ accuracy पर focus करे।

Selection Process

  1. Phase-I Preliminary Examination
  2. Phase-II Main Examination
  3. Regional Language Test
  4. Document / Eligibility Verification
  5. Final Selection

Regional Language Test

Main Examination में shortlisted candidates को बाद में Regional Language Test के लिए बुलाया जाएगा। Candidate जिस State/UT vacancy के लिए apply करता है, उससे संबंधित language में qualification जरूरी है। Regional Language Test की date, time और venue shortlisted candidates को अलग notice/call letter के माध्यम से बताया जाएगा। 11

Phase-II Main Exam

NICL Assistant Phase-II Tentative Exam Date: 30 October 2026

Phase-I qualify करने वाले candidates Main Examination में appear करेंगे। Main Exam call letter Phase-I result के बाद अलग से जारी किया जाएगा। 12

Biometric Verification

Official recruitment instructions के अनुसार Main Examination stage पर candidate की biometric data verification, iris scan और photograph capture की जा सकती है। 13

इसलिए candidates को future Main Exam instructions भी carefully follow करनी होंगी।

Exam Centre Checklist

  • Admit Card अभी download कर लें।
  • Exam date और shift verify करें।
  • Reporting time note करें।
  • Centre location पहले check करें।
  • Call Letter का clear print रखें।
  • Original valid Photo ID रखें।
  • Same Photo ID की photocopy रखें।
  • Name mismatch पहले resolve करें।
  • Reporting time के बाद centre न पहुंचें।
  • Admit Card पर prohibited-item instructions जरूर पढ़ें।

Candidate Checklist

✓ Admit Card: Released
✓ Phase-I Exam: 27 August 2026
✓ Total Vacancy: 500
✓ Phase-I Duration: 60 Minutes
✓ Next Stage: Phase-II Main Exam
✓ Phase-II Tentative Date: 30 October 2026

Quick Summary

NICL Assistant Admit Card 2026: National Insurance Company Limited की 500 Assistant Class-III vacancies की Phase-I examination का Call Letter जारी हो गया है। Preliminary Exam 27 August 2026 को होगा। Candidates official call-letter portal से Registration Number/Roll Number और login credentials के जरिए hall ticket download करें। Exam centre पर printed Call Letter, original prescribed Photo ID और उसकी photocopy लेकर जाना जरूरी है। Phase-I qualify करने वाले candidates की Phase-II examination 30 October 2026 को tentatively scheduled है।

Important Links

Frequently Asked Questions (FAQs)

Q1. NICL Assistant Admit Card 2026 जारी हो गया है? हां। Phase-I Preliminary Examination के लिए Call Letter अब available है।
Q2. NICL Assistant Phase-I Exam कब है? Preliminary examination 27 August 2026 को scheduled है।
Q3. Recruitment में कितनी vacancies हैं? NICL Assistant Class-III की कुल 500 state/UT-wise vacancies हैं।
Q4. Admit Card कैसे download करें? Official call-letter portal पर Registration Number/Roll Number और required login credential enter करके hall ticket download करें।
Q5. Exam centre पर क्या लेकर जाना है? Printed Call Letter, original prescribed valid Photo ID और उसी Photo ID की photocopy लेकर जाएं।
Q6. क्या Ration Card valid ID है? नहीं। Recruitment instructions में Ration Card और Learner's Driving Licence को valid photo-ID proof नहीं माना गया है।
Q7. Phase-I exam कितने समय का है? Phase-I online examination की test duration 60 minutes है।
Q8. Phase-I के बाद क्या होगा? Qualified candidates Phase-II Main Examination में appear करेंगे।
Q9. Phase-II Exam कब है? Current recruitment schedule में Phase-II examination 30 October 2026 को tentatively scheduled है।
Q10. Regional Language Test भी होगा? हां। Main Examination में shortlisted candidates के लिए applicable State/UT language का Regional Language Test recruitment process का हिस्सा है।

Disclaimer

यह article NICL Assistant Recruitment 2026 की latest Admit Card availability, official recruitment schedule और examination instructions के आधार पर original language में तैयार किया गया है। Phase-I examination 27 August 2026 को scheduled है और candidate अपने individual Call Letter पर दिए exam centre, reporting time, shift और instructions को final माने। Exam date, selection schedule या instructions में future change होने पर NICL की latest official recruitment notification को final authority माना जाए।
HomeJobsAdmitResult